पेयजल की समस्या का समाधान नहीं होगा तो होगा चक्काजाम।

लेखक प्रेम पंचोली
देहरादून
सभापति विशन सिंह चुफाल की अध्यक्षता में हुई बैठक।
सभापति विशन सिंह चुफाल की अध्यक्षता में हुई बैठक।

सीमांत जनपद उत्तरकाशी के बड़कोट नगर पालिका में इन दिनों पेयजल की समस्या से लोग जूझ रहे है। यह पेयजल संकट पिछले तीन सालो से गहराता जा रहा है। बड़कोट नगरवासी इतने परेशान है कि उन्हे तहसील परिसर में धरना देना पड़ रहा है।


बड़कोट नगर पालिका विश्व प्रसिद्ध यमुनोत्री धाम का मुख्य पड़वा है। यात्रा आरंभ होते ही इस नगर में पेयजल को लेकर त्राहिमान मच जाता है। जबकि सरकार पास में बह रही यमुना नदी से मात्र 500 मीटर पानी को लिफ्ट नहीं कर पा रही है। अब लोगो ने मन बनाया है कि जब तक उनकी पेयजल की समस्या का समाधान नहीं होगा तब तक वे लोग आंदोलनरत रहेंगे।


बता दें कि पिछले 28 दिनों से भीषण पेयजल संकट से निजात पाने के लिए लोगो ने तहसील मुख्यालय में क्रमिक धरना जारी रखा हुआ है। आंदोलनकारियों ने प्रेस को बताया कि यदि शीघ्र पेयजल की समस्या का समाधान नहीं होता है तो वे 28 जून से सभी सरकारी एवं गैर सरकारी विभागों में तालाबंदी कर देंगे। यही नहीं उन्होंने उपजिलाधिकारी के माध्यम से प्रधानमंत्री को ज्ञापन भेजकर नगरीय पेयजल पम्पिंग योजना की वित्तीय स्वीकृति की मांग की है।


मालूम हो कि बड़कोट नगरवासी विगत 4 माह से भीषण जल संकट से त्रस्त है।


आन्दोलनकारियों का कहना है कि 6 जून से क्रमिक धरना चल रहा है और अगर जल्द पेयजल पम्पिंग योजना की वित्तीय स्वीकृति नही मिली तो 6 जुलाई शनिवार से अनिश्चितकालीन धरना शुरू किया जायेगा ।उन्होंने कहा कि सरकार जनता की मूलभूत समस्या का निस्तारण करे और उग्र होने से रोके अन्यथा चक्का जाम, सरकारी एवं गैर सरकारी कार्यालयो में तालाबंदी सहित आंदोलन उग्र किया जायेगा। नगरवासियों ने राज्य सरकार से जल्द चार सूत्रीय मांगों के निस्तारण की उम्मीद जताई है। धरना व ज्ञापन देने वालो में जय हो ग्रुप संयोजक सुनील थपलियाल, समाजसेवी पूर्ण रावत, सरपंच अजय रावत, व्यापारी राजाराम जगूड़ी, होटल एशोसिएशन अध्यक्ष सोबन सिंह राणा, विजय रावत, अजय सिंह बाडिया, राजेश नेगी, दीपेंद्र मिश्रवान, नरोत्तम रतूडी, ताजीराम सिंह, डॉ सोवेंद्र चौहान, मनमोहन रावत, नीरज रावत और धरना देने वालो में सुंदरा देई, अनिल सिंह, सत्य प्रसाद, कपिल राणा, जे पी गैरोला, दिनेश रावत, जय सिंह चौहान, अमित रावत, सोना देवी, कमला देवी, सुनीता,हेमा ,बबिता ,उपेन्द्र सिंह असवाल,अनूप नौटियल,तेजेन्द् ,ताजीराम आदि मौजूद थे।


इधर राज्य में बढ़ रहे जल संकट को लेकर आज विधानसभा भवन देहरादून में उत्तराखंड विधानसभा की प्रतिनिधि विधायन समिति की आवश्यक बैठक हुई है। सभापति विशन सिंह चुफाल की अध्यक्षता में हुई बैठक में पेजल विभाग का साक्ष्य लिया गया, जल जीवन मिशन योजना को भी सक्ती से धरातल पर उतारने एंव समयबद्ध रूप से पूर्व करने की चर्चा भी की गई है। इसके साथ साथ पेयजल विभाग की विभिन्न नियमावलीयों की समीक्षा भी की गई है।