बिना ड्राइवर दौड़ने लगी दिल्ली मेट्रो, मजेंटा लाइन से हटाए गए सभी ड्राइवर, जल्द ही पिंक लाइन का भी ट्रायल।

लेखक दिल्ली ब्यूरो
नई दिल्ली
बिना ड्राइवर दौड़ने लगी दिल्ली मेट्रो, मजेंटा लाइन से हटाए गए सभी ड्राइवर, जल्द ही पिंक लाइन का भी ट्रायल।
बिना ड्राइवर दौड़ने लगी दिल्ली मेट्रो, मजेंटा लाइन से हटाए गए सभी ड्राइवर, जल्द ही पिंक लाइन का भी ट्रायल।

दिल्ली मेट्रो ने दुनिया में एक और रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। दिल्ली मेट्रो दुनिया की उन पांच मेट्रो में शामिल हो चुकी है, जो ड्राइवरलेस मेट्रो का परिचालन कर सकती हैं। दिल्ली मेट्रो की मजेंटा लाइन अब पूरी तरह से ड्राइवरलेस हो गई हैं। वैसे मेट्रो दो साल पहले से ही ऑटोमेटिक चल रही थी, लेकिन यात्रियों में सुरक्षा की भावना बनाए रखने के लिए ड्राइवर केबिन्स में बैठे रहते थे, लेकिन अब दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने फैसला लिया है कि सभी 29 ट्रेनों से ड्राइवर केबिन हटा जा रहे हैं। इससे यात्रियों के लिए ज्यादा जगह बन पाएगी। लेकिन अभी हर तीन-चार ट्रेनों के बाद एक अटेंडेंट मौजूद रहता है, लेकिन उन्हें भी धीरे-धीरे हटा दिया जाएगा। डीएमआरसी का कहना है कि पिंक लाइन पर भी जल्द ही यही व्यवस्था लागू की जाएगी। मजेंटा और पिंक लाइन मिलाकर दिल्ली मेट्रो का ड्राइवरलेस नेटवर्क लगभग 97 किलोमीटर लंबा हो गया है। यह भारत का एकमात्र ड्राइवरलेस ट्रेन ऑपरेशन नेटवर्क है।


दिल्ली मेट्रो दुनिया की उन पांच मेट्रो में शामिल हो चुकी है, जो ड्राइवरलेस मेट्रो का परिचालन कर सकती हैं। 24 दिसंबर 2002 में दिल्ली मेट्रो का परिचालन शुरू हुआ था। इन 22 सालों में डीएमआरसी ने अपने नाम कई रिकॉर्ड बना लिए। इनमें से एक ड्राइवरलेस मेट्रो का है। DMRC के फेज- IV विस्तार के तहत आने वाले कॉरिडोर में भी ट्रेन ऑपरेशन ड्राइवरलेस होगा।


जनकपुरी वेस्ट-बॉटनिकल गार्डन मजेंटा लाइन पर दिसंबर 2020 में ड्राइवरलेस ट्रेन ऑपरेशन शुरू हुआ था। नवंबर 2021 में मजलिस पार्क-शिव विहार पिंक लाइन पर भी यह सुविधा शुरू की गई थी। लेकिन अब तक, यात्रियों में विश्वास और सहायता की भावना बनाए रखने के लिए एक ट्रेन ऑपरेटर मौजूद रहता था। DMRC के प्रबंध निदेशक विकास कुमार ने पहले बताया था कि हम इन दोनों लाइनों पर मिले अनुभव के साथ फेज IV में इसे जल्द से जल्द लागू करने की कोशिश करेंगे। फेज IV में ड्राइवरलेस संचालन के लिए, हमने कुछ उपाय किए हैं जैसे ट्रैक पर कैमरे लगाकर ट्रैक मॉनिटरिंग सिस्टम चालू किया गया।


DMRC ने फेज-3 में पिंक लाइन (Pink Line) के मजलिस पार्क से शिव विहार और मेजेंटा लाइन के जनकपुरी वेस्ट से बॉटनिकल गार्डन के बीच ड्राइवरलेस मेट्रो का विस्तार किया। इन रुटों पर अनअटेंडेड ट्रेन ऑपरेटिंग (UTO) सिस्टम लगाए गए। अगर रूट की बात करें तो मजलिस पार्क से शिव विहार के बीच 57.49 किलोमीटर की दूरी और जनकपुरी वेस्ट से बॉटनिकल गार्डन के बीच 34.12 किमी की दूरी ड्राइवरलेस हैं। अब फेज 4 में इनका विस्तार किया जा रहा है।