दिल्ली शराब घोटाले में केजरीवाल को झटका, कोर्ट ने तीन दिन की सीबीआई रिमांड पर भेजा।

लेखक दिल्ली ब्यूरो
नई दिल्ली
आम आदमी पार्टी के मुखिया और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल।
आम आदमी पार्टी के मुखिया और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल।

दिल्ली शराब घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने आम आदमी पार्टी के मुखिया और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को तीन दिन की सीबीआई रिमांड में भेज दिया है। सीबीआई ने कोर्ट से पांच दिन की रिमांड मांगी थी, लेकिन कोर्ट ने तीन दिन की ही हिरासत सौंपी। अगली सुनवाई 29 जून को तय की गई है।


बुधवार सुबह केजरीवाल को तिहाड़ जेल से ही सीबीआई ने गिरफ्तार किया। इसके बाद उन्हें राऊज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया गया। सीबीआई ने कोर्ट में कहा कि जिस कैबिनेट ने नई आबकारी नीति को मंजूरी दी थी, केजरीवाल उसका अहम हिस्सा ही नहीं थे, बल्कि घोटाले में उनकी भूमिका भी थी।


सीबीआई ने कहा कि अब केजरीवाल और मनीष सिसोदिया का आमना-सामना कराकर पूछताछ करना ज़रूरी है और इसके लिए उनकी हिरासत चाहिए। इतना ही नहीं सीबीआई ने यहां तक कहा कि जुलाई तक इसकी जांच पूरी हो जाएगी। इस बीच सीबीआई ने दावा किया है कि केजरीवाल ने अपने बयानों में सारा दोष पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसौदिया पर मढ़ दिया है।


इस दावे के उलट केजरीवाल ने अदालत में कहा कि उन्होंने सिसोदिया को निर्दोष बताया है। उन्होंने सिसोदिया पर इस मामले में किसी भी प्रकार का आरोप नहीं लगाया। बताते हैं कि केजरीवाल ने कहा है कि आबकारी नीति का विचार मेरा नहीं था।


इससे पहले कोर्ट की इजाजत के बाद CBI ने पहले कोर्ट रूम में ही अरविंद केजरीवाल से पूछताछ की, फिर औपचारिक तौर पर गिरफ्तार किया। पूछताछ से पहले राउज एवेन्यू कोर्ट ने सीबीआई से कहा कि गिरफ्तारी के लिए जरूरी सुबूत पेश करें।